भारतीय शिक्षा प्रणाली
भारतीय समाज प्राचीन काल से ही अपनी प्रजा या समाज को शिक्षित करना अपना मौलिक कर्तव्य समझता था . यही वह आधार था जिस पर भारतीय संस्कृति स्थापित थी . शिक्षा का अर्थ मनुष्य की रचनात्मक मानसिक विकास और आत्मिक इच्छापूर्ति के लिए उपयुक्त नियम, प्रणाली और व्यवस्था विकसित करना था . ये प्रणाली इस सिद्धान्त पर आधारित थी कि मनुष्य के विकास का अभिप्राय उसकी बुद्धि एवं स्मरण शक्ति का स्वाभाविक सामर्थ्य और रचनात्मक विकास है. संसार के सबसे प्राचीन एवं प्रसिद्ध विश्वविद्यालय मे प्राचीन भारत के नालंदा और तक्षशिला आदि विश्वविद्यालय संपूर्ण संसार में सुविख्यात थे. इन विश्वविद्यालयों में देश ही नहीं विदेश के विद्यार्थी भी अध्ययन के लिए आते थे.
आज की शिक्षा प्रणाली को प्राय: लोग मैकाले शिक्षा प्रणाली के नाम से पुकारते हैं. मैकाले के शब्दों में: मैं भारत के कोने कोने में घुमा हूँ. इतने ऊँचे चारित्रिक आदर्श और इतने गुणवान मनुष्य देखे हैं की मैं नहीं समझता की हम कभी भी इस देश को जीत पाएँगे जब तक इसकी रीढ़ की हड्डी को नहीं तोड़ देते जो इसकी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत है और इसलिए मैं ये प्रस्ताव रखता हूँ की हम इसकी पुराणी और पुरातन शिक्षा व्यवस्था उसकी संस्कृति को बदल डालें. उसने पूरी तरह से भारतीय शिक्षा व्यवस्था को ख़तम करने और अंग्रेजी शिक्षा व्यवस्था को लागु करने का प्रारूप तैयार किया
आज की शिक्षा बच्चों को पश्चिमी सभ्यता की ओर ले जा रही है और वे अपने संस्कार और संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं . यह शिक्षा उन्हें स्वछंद और एकाकी जीवन की और ढकेल रहा है , जिससे वे अपने वर्षों पुरानी संस्कृति को भूलते जा रहे है और संयुक्त परिवार टूटते जा रहे हैं . लोगों में आपसी लगाव और सदभावना की कमी होती जा रही है . आज एक ऐसे शिक्षा प्रणाली की जरूरत है जो भारतीय संस्कृति और संस्कारों पर आधारित हो और जिसमे व्यवहारिकता और आधुनिक ज्ञानों का सम्यक समावेश हो .